शनिवार, 2 जुलाई 2011

भ्रष्टाचार और कार्पोरेट लूट के खिलाफ लड़ाई देश को बचाने की लड़ाई -संदीप सिंह



भ्रष्टाचार और कार्पोरेट लूट के खिलाफ गोरखपुर में 26 जून को प्रेस क्लब सभागार में यूथ कन्वेंशन का आयोजन किया गया जिसको बतौर वक्ता जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं आईसा के नेशनल प्रेसीडेन्ट संदीप सिंह ने सम्बोधित किया। पेश है सम्मेलन की संक्षिप्त रिपोर्ट-

गोरखपुर। देश के कार्पोरेट घरानों को आज 240 करोड़ रूपए प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के टैक्स में छूट दी जा रही है और इतना ही धन प्रतिदिन देश के बाहर जा रहा है। वर्ष 1948 -2008 तक 462 बिलियन डालर धन देश के बाहर भेज दिया गया। यह सब कुछ कार्पोरेट घरानों के पक्ष में नीतियों को बनाकर और देश के संसाधनों की लूट की खुली छूट देकर किया गया है। इसलिए भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई व्यक्ति केन्द्रित के बजाय नीतियों के जरिए देश को बेचने की कोशिश पर फोकस होनी चाहिए। हम इन्ही मुद्दों पर छात्रों-नौजवानों को गोलबंद कर व्यापक आंदोलन खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं।
यह बातें आल इंडिया स्टूडेन्ट एसोसिएशन आइसा के राष्टीय अध्यक्ष एवं जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष संदीप सिंह ने सोमवार 27 जून को गोरखपुर प्रेस क्लब के सभागार में भ्रष्टाचार और कार्पोरेट लूट के खिलाफ युवा सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कही। यह आयोजन पीपुल्स फोरम और इंकलाबी नौजवान सभा ने संयुक्त रूप से किया था।उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और कार्पोरेट लूट के खिलाफ भारतीय समाज में उद्धेलन व बेचैनी है जिसकी अभिव्यक्ति विभिन्न प्रकार के आंदोलनों में हो रही है। श्री सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार को व्यक्ति केन्द्रित या घोटाला केन्द्रित कर बहस हो रही है जिससे असल मुद्दा पीछे हो जा रहा है। असल मुद्दा यह है कि देश के संसाधनों को लूटा और बेचा जा रहा है और अबाध लूट को आसान बनाने के लिए कार्पोरेट घरानों के पक्ष में नीतियां व कानून बनाए जा रहे हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि विदेश संचार निगम की 1200 एकड़ जमीन और 1400 करोड़ की पूंजी को सिर्फ टाटा को सिर्फ 1439 करोड़ में बेच दिया गया। इसी तरह कर्नाटक में रेड्उी बंधुओं की लौह अयस्क वैध-अवैध खनन की खुली छूट दी गई है जिसके एवज में मामूली रायल्टी ली जा रही है। ऐसे मामले में लोकपाल या कोई सख्त कानून भी क्या कर सकता है। भ्रष्टाचार को जन्म देनी वाली नीतियों के बदले बगैर भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों पर ही भरोसा करना ऐसा ही है जैसे कि गंदगी स्रोत किए बिना घर की साफ सफाई करते रहना।
श्री सिंह ने कहा कि सरकारों ने एकतरफ कार्पोरेट घरानों को लूट की पूरी छूट दी तो दूसरी ओर शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबों-मजदूरों के हित में चल रही योजनाओं में धन की कटौती की। उन्होंने कहा कि हम भ्रष्टाचार विरोधी लड़ाई को नई आर्थिक नीतियों व निजीकरण के खिलाफ तक ले जाना चाहते हैं और इसी मकसद से देश भर में घूम-घूमकर छात्रों-नौजवानों को गोलबंद कर रहे हैं। स्टूडेन्ट यूथ एंगेस्ट करप्शन के तहत नौ अगस्त से जंतर-मंतर पर हजारों नौजवानों की जुटान कर हम सरकार को एक बड़ा धक्का मारेंगे। श्री सिंह ने लोकपाल के अन्तर्गत प्रधानमंत्री और न्यायधीशों को लाए जाने की वकालत करते हुए बुद्धिजीवियों से सत्ता के बहकावे में न आने की अपील की। उन्होंने जनआंदोलनों से संसद की सर्वोच्चता और लोकतंत्र के कमजोर होने के तर्क को बेतुका बताते हुए कहा कि खुद सरकार ने संविधान और संसद को किनारे कर जनविरोधी नीतियां बना रही है और लागू कर रही है।उन्होंने भ्रष्टाचार और कार्पोरेट लूट के खिलाफ आंदोलन को देश और उसकी सम्प्रभुता बचाने की लड़ाई बताते हुए कहा कि इस लड़ाई में हर देशभक्त को शरीक होना चाहिए।
सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ कथाकार मदन मोहन ने कहा कि परिवर्तन की लड़ाई को मुकम्मल ताकत देने के लिए सभी वर्गों को इससे जोड़ने की अपील की। सम्मेलन को शिवनंदन, चतुरानन ओझा और अशोक चैधरी ने भी सम्बोधित किया।संचालन पत्रकार मनोज कुमार सिंह ने और धन्यवाद ज्ञापन लखनउ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र नेता राकेश सिंह ने किया। सम्मेलन में वरिष्ठ कवि देवेन्द्र आर्य, टेड यूनियन नेता राकेश सिंह, नितेन अग्रवाल, भाकपा माले नेता राजेश साहनी, जितेन्द्र द्विवेदी, मारकण्डेय मणि, असीम सत्यदेव आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें